प्रेग्नेंसी के दौरान महिलाओं को खाने चाहिए ये फल, ताकि बच्चा पैदा हो हष्ट-पुष्ट

प्रेग्नेंसी के दौरान महिलाओं को खाने चाहिए ये फल, ताकि बच्चा पैदा हो हष्ट-पुष्ट

अम्बुज यादव

महिलाओं को प्रेग्नेंसी के दौरान काफी सजग रहने की जरुरत होती है। इसलिए तो जब कोई महिला प्रेग्नेंट होती है तो उसके घर वाले उसकी देखभाल अच्छे से करते है और उसे खुश रखने के लिए घर का माहौल भी खुशनुमा बनाए रखते हैं। वैसे तो देखभाल औऱ रहन-सहन को ठीक करके प्रेग्नेंसी के दौरान सबकुछ अच्छा किया जा सकता है लेकिन उसके बावजूद भी कई ऐसी चीजें होती हैं जिनका ख्याल रखना जरुरी होता है।

पढ़ें- गर्भवस्था के दौरान लें पोषण भरी खुराक, इस बड़ी समस्या से बचेगा होने वाला बच्चा

गर्भावस्था के दौरान महिला को संतुलित और स्वस्थ भोजन करने की सलाह दी जाती है। गर्भावस्था के दौरान आप की डाइट में विटामिन, कैल्शियम, आयरन, प्रोटीन जैसी अहम चीजों की मात्रा भरपूर होनी चाहिए। इसके साथ ही गर्भावस्था के दौरान महिलाओं को फल और फ्रूट जूस लेने की खास सलाह दी जाती है, जिससे गर्भवती महिला को सभी जरूरी पोषण मिल सकें।

गर्भवती महिलाओं के लिए फलों को काफी बहुत महत्वपूर्ण माना जाता है, चाहे बात ताजे फलों की हो या ड्राई फ्रूट्स की। फलों में भरपूर मात्रा में विटामिन, कैल्शियम और आयरन होता है। मौसमी फल गर्भावस्था में बहुत अधिक फायदा करते हैं। आइए जानने की कोशिश करते हैं कि गर्भवती महिलाओं के लिए फल कौन-कौन से जरूरी है।

पढ़ें- PCOS की शिकार महिलाओं के लिए कुछ जरूरी जानकारी

फलों के फायदे

कुछ गर्भवती महिलाएं फलों को खाने के बजाय जूस लेना अधिक पसंद करती हैं, हालांकि, जूस भी बहुत फायदेमंद होता हैं, लेकिन आप फलों को बगैर रस निकाले खाएंगी तो आपको ये ज्यादा फायदे पहुंचा सकेंगे। इसके साथ ही गर्भवती महिलाओं के लिए खुराक बढ़ाने का मतलब शरीर के लिए जरूरी पोषक तत्वों को ज्यादा और इनके साथ कैलोरी की मात्रा को थोड़ा ही बढ़ाना चाहिए। आपको बता दें कि बहुत से ऐसे फल हैं जो पौषक तत्वों की कमी को दूर करते हैं। 

संतरा, अंगूर, आम, पपीता जैसे मौसम के फलों में विटामिन होते हैं जो गर्भावस्था के दौरान गर्भवती महिला को फिट रखने में काफी मदद करते हैं और शरीर में खून की कमी को दूर करते हैं। गर्भवती महिलाओं को आंखो के लिए 'विटामिन ए', बालों और दांतों और हड्डियों के लिए कैल्शियम के अलावा 'विटामिन सी' की खास जरूरत होती हैं। ऐसे में महिलाओं को 'विटामिन ए' से भरपूर फल जैसे आम, पपीता, गाजर और विटामिन सी के स्रोत वाले फल आंवला, अमरूद, सन्तरा आदि को लेना चाहिए।

गर्भवती महिलाएं फलों के साथ-साथ ताकत बढ़ाने और मस्तिष्‍क को तेज करने वाले ड्राई-फूट्स जैसे-बादाम, काजू, किशमिश, अखरोट इत्‍यादि भी ले सकती हैं। ये शिशु के पूर्ण विकास के लिए भी बहुत महत्‍वूपर्ण होते हैं।

पढ़ें- क्या घरेलू तरीकों से सुरक्षित होगा गर्भपात, जानें कैसे महिलाओं के सेहत पर करता है बुरा असर

 कैल्शियम, विटामिन और प्रोटीन से भरपूर फल

  • अनन्नास- कैल्शियम, पोटैशियम, विटामिन ए और सी, और फॉस्फोरस मौजूद होते हैं।
  • सेब-क्लोरिन, तांबा, लोहा, मैगनीशियम, मॅन्गनीज तथा फोलिक एसिड सेब में काफी मात्रा में पाया जाता है।
  • पपीता-कैलशियम, क्लोरिन, लोह, पपेन, विटामिन सी और ए से भरपूर है।
  • आम-विटामिन ए, ई और सी, लोह से भरपूर है।
  • केला-पोटैशियम, सोडियम, फॉस्फोरस, विटामिन ए, बी1, बी1 और विटामिन सी होते हैं।
  • जामुन-आयरन, विटामिन सी और ए की प्रचुर मात्रा है। 
  • संतरा-कैल्शियम, क्लोरिन, कॉपर, फ्लोरिन, लोहा, मॅन्गनीज, विटामिन बी1 और सी भरपूर है।
  • स्ट्रॉबेरी-इसमें कैलशियम, लोहा, फॉस्फोरस, विटामिन सी और फायबर है।
  • ख़रबूज़ा-विटामिन ए, सी और बी कॉम्प्लेक्स सही मात्रा में पाए जाते हैं।
  • अंगूर-कैल्शियम, क्लोरिन और लोहा हैं।
  • तरबूज़-बहुत भारी मात्रा में खनिज पदार्थ, विटामिन और करीब नब्बे प्रतिशत पानी है।

 

इसे भी पढ़ें-

कभी-कभी प्रग्नेंसी रिपोर्ट के परिणाम आ जाते हैं गलत, जानें क्यों और 5 कारण

शाम 6 बजे के बाद खाना खाने से मोटापा और टाइप 2 डायबिटीज बढ़ने का खतरा

 

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।